PGI चंडीगढ़ ने दी भारत को राहत, कोरोना वैक्सीन के सेफ्टी ट्रायल में मिली सफलता

भारत में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है. संक्रमित मरीजों की संख्या 26,496 हो गई है जबकि, 824 लोगों की कोरोना के कारण मौत हो चुकी है. बढ़ते संक्रमण की वजह से सरकार ने कई जगहों पर ढील नहीं दी है. क्योंकि, देश के कई ऐसे राज्य हैं जहां सबसे ज्यादा संक्रमण फैला हुआ है. ऐसे में अगर लॉकडाउन में ढील दी जाती है तो इससे मुसीबत खड़ी हो सकती है. इस बीच एक खुशखबरी पीजीआई चंडीगढ़ (PGI Chandigarh) से सामने आई है. पीजीआई ने दावा करते हुए बताया है कि, कुष्ठ रोग के इलाज में उपयोग होने वाली दवा कोरोना मरीजों के इलाज में काफी लाभकारी है.


PGI चंडीगढ़ को सफलता
पीजीआई अस्पताल का कहना है कि, उन्हें सेफ्टी ट्रायल के सकारात्मक परिणाम हासिल हुए हैं. उन्होंने माइकोवैक्टेरियम डब्ल्यू (MW) वैक्सीन का प्रयोग 3दिनों तक कोरोना के 6 मरीजों पर किया गया. 3 दिन बाद मरीजों की हालत में काफी सुधार भी हुआ. उन्होंने बताया कि, जिन मरीजों को ट्रीटमैंट के वक्स ऑक्सीजन की आवश्यकता थी उन्हीं मरीजों को कुष्ठ रोग में उपयोग की जाने वाली MW वैक्सीन की 0.3 एम.एल दवा का इंजेक्शन दिया गया.


वैक्सीन का इस्तेमाल सुरक्षित और सकारात्मक
अस्पताल ने सफलता हासिल करने के बाद बताया कि, इससे पहले MW वैक्सीन का उपयोग कुष्ठ, तपेदिक और निमोनिया ग्रस्त मरीजों पर किया गया था और उन मरीजों की हालत में भी सुधार देखा गया था. अब जब इसी वैक्सीन को कोरोना के मरीजों पर सेफ्टी ट्रायल किया गया तो उनमें भी दवा के सुरक्षित और सकारात्मक परिणाम देखने को मिले हैं.
भारत सरकार ने दी थी मंजूरी
मालूम हो कि, भारत सरकार ने बीते हफ्ते ही पीजीआई चंडीगढ़ को कोरोना वायरस वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल के लिए चुना था. वहीं काउंसिल ऑफ साइंस एंड इंडस्ट्रीयल रिसर्च (CSIR) ने कुष्ठ रोग में लाभकारी वैक्सीन माइकोवैक्टेरियम डब्ल्यू (MW) का क्लीनिक ट्रायल कोरोना मरीजों पर करने की अनुमति दी थी. इसके बाद ही पीजीआई चंडीगढ़ ने 6 मरीजों पर सुरक्षित ट्रायल किया और कामयाबी भी मिली.
एम्स दिल्ली और भोपाल में शुरू हुआ ट्रायल
अस्पताल प्रशासन ने इस कामयाबी पर खुशी जताते हुए कहा कि, अब अगर भारत सरकार मंजूरी देता है तो यही वैक्सीन कोरोना मरीजों के लिए रामबाण का काम करेगी. साथ ही इसे अन्य जगहों पर भी आजमाया जाएगा और मरीजों का इलाज किया जाएगा. हालांकि, ट्रायल अभी सिर्फ पीजीआई चंडीगढ़ में ही किया गया है. पर अब दिल्ली एम्स और भोपाल के एम्स में भी कोरोना मरीजों पर MW वैक्सीन का ट्रायल करने की मंजूरी मिल गई है. अगर ट्रायल यहां भी सफल हो जाता है तो यह भारत के लिए एक बड़ी राहत की खबर होगी.

Comments

Popular posts from this blog

Rajasthan BSTC Admit Card 2020 : राजस्थान प्री डीएलएड के एडमिट कार्ड जारी, ये रहा Direct Link

என்ன சொல்லி என்னை நானே தேற்றிக் கொள்வது?!'- தி.மு.க தலைவர் ஸ்டாலின் உருக்கம் #Anbazhagan

Salman Khan के फैंस को ट्विटर पर ख़ूब धो रहे हैं सिंगर-म्यूज़िशियन अमाल मलिक, जानिए वजह